अमित शाह बनेंगे मंत्री, बीजेपी के नये अध्यक्ष के लिये नाम आया सामने

321

अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर और पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर बहुत मेहनत की है और इसी के परिणाम स्वरुप आज बीजेपी देश की न सिर्फ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी बल्कि साथ ही साथ पार्टी का देश पर पूर्ण बहुमत के साथ एक छत्र शासन भी हो गया. सन 2013 में बीजेपी के अध्यक्ष बने अमित शाह ने नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर कमाल पर कमाल किये. पहले देश में लोकसभा की सरकार बनाई फिर कई राज्य जीते और अब 2019 में एक बार फिर से उनकी अध्यक्षता में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया.

उन्हें इसका फल तो मिलना ही था और मिला भी, अमित भाई शाह को नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया और अब ये बात तो साफ़ हो जाती है कि बीजेपी अध्यक्ष की कुर्सी खाली होने वाली है क्योंकि मंत्री पद और पार्टी अध्यक्ष का पद एक साथ नही रखे जा सकेंगे.

ऐसी स्थिति में बीजेपी में एक चेहरा है जिसका नाम आगे कर दिया गया है अध्यक्ष पद के लिए और वो है जेपी नड्डा. इनका पूरा नाम जगत प्रकाश नड्डा है और ये हिमाचल से राज्यसभा के सांसद है जिन्हें 2014 की मोदी सरकार में हेल्थ और वेलफेयर मिनिस्ट्री दी गयी थी जिसे इन्होने काफी अच्छे से निभाया था. जेपी नड्डा राजनीति में कुशल रणनीतिकार कहे जाते है और उन्हें अमित शाह का नया वर्जन भी कहा जाता है.

इस बार के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी भी जेपी नड्डा को ही दी गयी थी और इसे उन्होंने कितनी बेहतरी के साथ में निभाया ये तो आप खुद भी उत्तर प्रदेश से बीजेपी को मिली सीटो की संख्या के आधार पर समझ सकते है. हालांकि उनके अलावा भूपेन्द्र यादव का नाम भी आगे किया गया है लेकिन फ़िलहाल जेपी नड्डा पार्टी की पहली चॉइस कहे जा रहे है क्योंकि वो कही न कही मोदी और शाह के करीबी भी है और ऐसे में वो भी यही चाहेंगे कि उनके करीबी को ही पार्टी अध्यक्ष का पद मिले जिसके चलते उनका पार्टी में प्रभाव लम्बे समय तक बना रह सके.