इस्तीफा देने पर फिर से अड़ गये है राहुल गांधी, बोले ‘ढूंढ लो कोई और अध्यक्ष’

174

लोकसभा चुनाव 2019 के रिजल्ट के बाद में कांग्रेस पार्टी में बुरी तरह से हाहाकार मच चुका है. एक तरफ तो सभी तरफ पार्टी को बुरे तरीके से हार का सामना करना पड़ा है और दूसरी तरफ पार्टी का अध्यक्ष ही मैदान छोड़कर भागने की बात पर आमादा है. दरअसल राहुल गांधी इस्तीफा देने को लेकर के अपना स्टैंड बता चुके है. पहले उन्होंने अपनी माँ सोनिया गांधी से इस बारे में बात की और इसके बाद में उन्होंने ये बात तय भी कर ली जिसके बाद कांग्रेस कमिटी की बैठक में भी यही बात उन्होंने रखी लेकिन उनके इस्तीफे को सभी लोगो ने खारिच कर दिया और उन्हें अध्यक्ष बने रहने के लिए कहा गया.

सबको लगा कि बात खत्म हो गयी है लेकिन ऐसा नही हुआ. सूत्रों के मुताबिक़ राहुल गांधी अहमद पटेल समेत कुछ और वरिष्ठ नेताओं से मिले है और उनसे कह रहे है कि अब पार्टी को किसी और को अध्यक्ष के तौर पर चुन लेना चाहिए. हालांकि जब तक पार्टी किसी नॉन गांधी को अध्यक्ष नही चुनती है तब तक वो अध्यक्ष के पद पर बने रहेंगे और सारी जिम्मेदारियां भी निभायेंगे लेकिन अब उनका अध्यक्ष बने रहने का मन नही है.

राहुल गांधी ने ये भी कहा है कि वो अब एक कार्यकर्ता के रूप में काम करना चाहते है, लोगो से मिलना चाहते है और जनाधार तैयार करना चाहते है. अब राहुल गांधी तो अपनी बात रख चुके है क्योंकि इतनी बार हारने के बाद उनकी काबिलियत पर सवाल उठने लगे है लेकिन उनकी ही पार्टी के लोग उन्हें अध्यक्ष पद छोड़ने नही दे रहे है. पार्टी के लोगो का कहना है कि फ़िलहाल गांधी परिवार से इतर कोई भी ऐसा नेता कांग्रेस पार्टी में है ही नही, जिसे सर्वसम्मति से अध्यक्ष का पद दिया जा सके.

वही प्रियंका ने भी खुले में आकर कह दिया है कि राहुल अध्यक्ष पद छोड़ते है तो वो बीजेपी के झांसे में बीजेपी के जाल में आ जायेंगे. ये अपने आप में काफी बड़ी विडंबना है कि 100 साल से भी पुरानी पार्टी के पास अध्यक्ष पद का कोई दावेदार नही है.