इतना शानदार है पीएम मोदी का बँगला, 12 एकड़ में फैली है 5 विशाल बिल्डिंग्स

438

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के 5 वर्ष पूर्ण कर लिये. उनके इस दौर को काफी सफलता से भरा हुआ भी माना जाता है लेकिन आज हम उनके कामो की नही बल्कि उन्होंने अपने 5 साल कैसे कहाँ और किस जगह बिताये? वो आपको बताने जा रहे है. नरेंद्र मोदी ने 5 साल तक लोककल्याण मार्ग पर स्थित प्रधानमंत्री आवास पर अपना गुजर बसर किया जो कि 12 एकड़ में फैली हुई एक विशाल और भव्य जगह है. यहाँ इस जमीन पर एक नही बल्कि 5 बंगले बने हुए है और पीएम के कार्यो के लिए बने बंगलो की संख्या बँगला नम्बर 1,3,5,7 और 9 है.

इस पूरे क्षेत्र की सुरक्षा एसपीजी के जवान करते है जो कि बँगला नम्बर 9 में रहते है और वही से सारा सुरक्षा का कार्य संचालित होता है जबकि बँगला नम्बर 7 में पीएम मोदी का कार्यालय बना हुआ है और बँगला नम्बर 5 उनका निजी आवास है जहाँ पर वो काम करके लौटने पर आराम करते है और रात को वही पर ही सोते है.

अगर बात करे बँगला नम्बर 3 की तो वहाँ पर सारे अतिथि रूकते है जो की पीएम मोदी से मिलने के लिए आते है और वही पर ही हेलीपेड बना हुआ है जहाँ से पीएम अपने निजी हेलीकॉप्टर के जरिये उड़ान भरते है. सारा निर्माण कार्य एक ब्रिटिश आर्किटेक्ट के द्वारा करवाया गया था और ये बिल्डिंग 1980 के बाद से ज्यों की त्यों खड़ी है.

जिस बंगले में पीएम मोदी रहा करते है वो भी कोई बहुत ही बड़ा बँगला नही है. उसमे दो सुसज्जित कमरे और ड्राइंग रूम है जिनकी साइज़ भी एक सामान्य कमरे जितनी ही है. इसमें बंगले में एक साथ 30 लोगो के बैठकर मीटिंग करने की भी व्यवस्था है जो कभी भी आपात स्थिति में बुलायी जा सकती है.

इसके अलावा इस बंगले का सबसे बड़ा आकर्षण है एक ख़ुफ़िया सुरंग जो सीधे सीधे सफदरजंग हवाई अड्डे तक जाती है और इसकी लम्बाई 2 से 3 किलोमीटर भर ही है. ये उन परिस्थितियों के लिए है जब पीएम को जल्दी से हवाई अड्डे के जरिये यात्रा करनी हो. पीएम मोदी अक्सर इस सुरंग का इस्तेमाल करते रहे है और ये बिलकुल सुरक्षित है.

बात करे अगर आस पास के वातावरण की तो हर तरफ हरियाली है और घास से सजे बगीचे है जिनमे कई तरह की फूल लगे है, इस जगह का इस्तेमाल पीएम मोदी अपने योगा करने के लिए करते रहे है. इसकी तो तस्वीरे और विडियो भी आपने इन्टरनेट पर कई बार देख रखी होगी.