एग्जिट पोल: बीजेपी की बल्ले बल्ले, ममता बनर्जी को 440 का वोल्ट का झटका

237

आखिरी चरण के साथ देश में चुनाव खत्म हुए और अब हर तरफ विश्लेषण चल रहा है. किसी का मत कुछ है तो किसी का कुछ. अब ऐसे में समझ पाना बेहद ही मुश्किल हो रहा है कि आखिर विजय किसकी होने जा रही है? चलिए फिर हम आपके सामने रखने की कोशिश करते है सबसे सटीक विश्लेषण और देश में आने वाले लोकसभा चुनावों के परिणामो की वो संभावनाए जो देश का भविष्य निर्धारित करेगी. सबसे पहले बात करते है सबसे बड़े स्तर पर किये गये रिपब्लिक भारत से जुडी एजेंसियों सी वोटर और जन की बात की. जिन्होंने 15 लाख मतदाताओं के आधार पर डाटा तैयार किया है.

सी वोटर के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 287 सीटे मिल रही है जबकि कांग्रेस महज 127 पर सिमट जायेगी और अन्य पार्टियां 127 सीटे हासिल कर सकती है, जिनमे महागठबंधन को काफी फायदा हुआ है. एक अन्य पोल जन की बात में भी एनडीए को बहुमत है जहाँ पर बीजेपी गठबंधन को लगभग 305 सीटे मिल सकती है.

इसके अलावा बात करे टाइम्स नाउ के पोल की तो यहाँ पर भी बीजेपी गठबंधन को 306 सीटे मिलती हुई नजर आ रही है. अगर इन सभी को साझा रूप से देखा जाए तो सभी से एक बात तो साफ़ हो ही जाती है कि एनडीए की सरकार बनना लगभग लगभग तय है.

पोल के मुताबिक़ बीजेपी पश्चिम बंगाल में 13 सीट जीत सकती है और अगर किस्मत अच्छी रही तो ये आंकडा 18 तक भी पहुँच सकता है क्योंकि बची हुई 5 सीटो पर मामला काफी टक्कर का माना जा रहा है और ये ममता बनर्जी के लिए बहुत ही बड़ा झटका साबित होने वाला है.

इसके अलावा महागठबंधन ने बीजेपी को चोट की है लेकिन इसके बावजूद पोल के मुताबिक़ एनडीए यूपी में 38 से अधिक सीटे हासिल करने में कामयाब होगा जो मायावती और अखिलेश के साथ होने को बिलकुल नाकाम ही बताता है क्योंकि इतना तो शायद वो अकेले ज्यादा मेहनत करके भी रोक पाते लेकिन उन्होंने ऐसा नही किया.

अगर बात करे दिल्ली की तो यहाँ पर बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है और इसके पीछे का कारण कांग्रेस और आप में वोटो का बंट जाना बताया जा रहा है. सिर्फ दिल्ली में ही बीजेपी को 52 प्रतिशत तक वोट मिलने के आसार नजर आ रहे है. बाकी तो सब कुछ जल्द ही साफ़ होने जा ही रहा है.