पश्चिम बंगाल में मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा, ममता बनर्जी के लिये खतरे की घंटी

2782

देश भर में मतदान का पहला चरण शुरू हो गया है और पहले चरण की शुरुआत देश के राज्य पश्चिम बंगाल से हुई है जिसे ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल का गढ़ माना जाता है और बीजेपी हमेशा से ही यहाँ से सीटे जुटा पाने में नाकाम रही है लेकिन इस बार की हवा बिलकुल ही बदली बदली सी नजर आ रही है और उसके पीछे की वजह है पिछले वक्त में लगातार हुए विवाद जिसने ममता बनर्जी की एक तानाशाह वाली छवि प्रस्तुत की है. ऐसी स्थिति में बीजेपी को बंगाल में पकड़ बनाने में काफी मदद मिली है और ये अपने आप में हैरान करने वाला है कि देश के कई राज्यों में मतदान हो रहा है जिसमे बिहार भी शामिल है, जम्मू कश्मीर है मगर सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत पश्चिम बंगाल में बना है.

पश्चिम बंगाल में कूच विहार और अलीपुरद्वार की सीट पर वोटिंग हो रही है जहाँ पर सुबह 11 बजने से पहले ही 38 प्रतिशत तक मतदान हो चुका था. अंदाज तो यही लगाया जा रहा है कि यहाँ पर शाम होते होते ये मतदान प्रतिशत आराम से 80 प्रतिशत का आंकडा पार कर जाएगा.

अगर राजनीतिक विश्लेशको की माने तो इतनी बम्पर वोटिंग तभी होती है जब वहां की जनता अपने नेता और राज्य के नेतृत्व से असंतुष्ट होता है और ऐसा ही कुछ बंगाल में होते हुए नजर आ रहा है. अगर ये भविष्यवानियाँ सही साबित होती है तो ममता बनर्जी के साथ कही वो न हो जाए जो उन्होंने कभी लेफ्ट पार्टियों के साथ बंगाल में कर दिया था

क्योंकि वोटिंग जितनी भारी मात्रा में हो रही है वो तो ऐसा ही कुछ बता रही है. खैर रिजल्ट्स के लिए तो अभी हमें काफी लम्बे वक्त तक इन्तजार करना पड़ेगा मगर इन चीजो ने तृणमूल के हाईकमान को चिंता में डालने का काम जरुर किया है.