ये है देश के सबसे गरीब सांसद, इनके पास है महज इतनी सी सम्पति

2396

जब भी बात राजनीति की आती है तो आपने देखा होगा कि कई लोगो के पास में जो सम्पति पॉलिटिक्स में आने से पहली थी वो अब उससे कई गुना बढ़ चुकी है और आगे भी यूँही उनकी प्रॉपर्टी बढ़ती ही चली जाती है. आखिर उनके पास में सरकारी अधिकार जो आ जाते है मगर आज हम आपको एक ऐसे सांसद से मिलवाने वाले है जो अपने आप में राजनीति करने वालो के लिए एक मिसाल है. इनका नाम है स्वामी सुमेधानन्द. स्वामी सुमेधानन्द सीकर के रहने वाले है और ये एक हिन्दू संत है. ये भारतीय जनता पार्टी की तरफ से एक बार सांसद रह चुके है और इस बार फिर से पार्टी ने उन्हें टिकट भी दिया है.

बीजेपी के ही कई नेता उन्हें टिकट दिए जाने के विरोध में थे और इसके पीछे उनके अपने क्षेत्रीय कारण हो सकते है. स्वामी सुमेधानन्द ने जब अपनी सम्पति की जानकारी सार्वजनिक की तो उसमे बताया कि उनके पास में सिर्फ 34 हजार रूपये है.

इसके अलावा उनके पास में कोई भी संपति नही है. जो भी वो इस्तेमाल कर रहे थे वो या तो आश्रम का है या फिर सरकार का. उन्होंने अपने लिए कोई भी निजी सम्पति नही जुटाई है और न ही उन्हें इन चीजो की कोई जरूरत लगती है क्योंकि वो एक संत है और उनके लिए इन सब चीजो का कोई मतलब नही है. रिपोर्ट्स की माने तो स्वामी सुमेधानन्द ने सांसद रहते हुए कुल 24 करोड़ रूपये के कार्य करवाए है जो एक सांसद के नाते उनका काम होता है और जनता भी उनके कार्यो से काफी प्रसन्न है जिसके चलते उन्हें फिर से टिकट भी मिला है.

जहाँ एक तरफ सांसदों की सम्पति हजारो करोडो तक जा पहुँची है वहाँ दूसरी तरफ सुमेधानंद जैसे नेता अपने आप में एक मिसाल पेश कर रहे है और इस वजह से वो सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा चर्चा में रहते है.