पाकिस्तान में अब लग रहे 3G नेटवर्क, इमरान तेरा साबुन स्लो है क्या?

233

पाकिस्तान काफी लम्बे समय से विकास करने की जद्दोजेहद में लगा हुआ है लेकिन अभी तक पाकिस्तान विकास कर नही पाया है और उसके पीछे की वजह है जो भी फंड अमेरिका या चीन जैसे बड़े देशो से पाक को विकास करने के लिए मिलता है वो सारा पैसा पकिस्तान आतंक की फंडिंग में और हथियार खरीदने में लगा हुआ है और इसी वजह से जब दुनिया 4जी से लैस हो चुकी है और अब 5जी तकनीक की तरफ कदम बढ़ा रही है जहाँ पर स्पीड का कोई तोड़ ही नही होगा तो ऐसे समय में पकिस्तान अभी तक 3जी का ही इन्फ्रा खडा नही कर पाया है.

अगर रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान में 3जी की घोषणा तो सन 2014 में ही कर दी गयी थी मगर ये सिर्फ नाम की ही घोषणा थी. उसके बाद से अभी तक कराची और इस्लामाबाद समेत सिंध और पंजाब के बड़े शहरो में ही अच्छा नेटवर्क तैयार हो पाया है, वो भी 3जी का. पाकिस्तान के कई छोटे शहर और देहाती इलाके आज भी नेटवर्क की सुविधाओं से महरूम है. हालांकि इस पर काम चला रहा है और हाल ही में बाजौर जिले में 3जी सर्विस शुरू की गयी है.

खुद पीएम इमरान खान ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि हमने पाकिस्तान के एक जिले बाजौर में अब 3जी नेटवर्क की शुरुआत कर दी है. हालांकि उसकी भी स्पीड का अभी कोई आंकलन नही है. खैर पाक को आदत हो चली है आउटडेटेड चीजो के इस्तेमाल की क्योंकि पाकिस्तान में अमूमन अमेरिका की इस्तेमाल की हुई या फिर वहाँ की डाली हुई चीजे ही इस्तेमाल की जाती है जिसके चलते लोग अब इमरान खान से सवाल कर रहे है,

ओये इमरान! तेरा साबुन स्लो है क्या? इन सबके बीच भारत अब 5जी की टेस्टिंग में लगा हुआ है और रिपोर्ट्स की माने तो 2020 के अंत तक भारत और जापान दुनिया के उन पहले देशो में शुमार होंगे जो इस टेक्नोलोजी से लैस हो जायेंगे.