हरियाणा की बेटी सुषमा स्वराज ने की थी लव मैरिज, घर पर बताते ही हो गया था तनाव

2894

प्यार करना हर किसी का हक़ है और उसे करना भी चाहिए लेकिन समाज में कुछ दस्तूर और कुछ रस्मो रिवाज के साथ कुछ एक बाते है जिन्हें मानना ही पड़ता है और ये सब के सब प्रेम विवाह के अक्सर आड़े आती है लेकिन ऐसे दौर में भी हमारी वर्तमान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शादी की थी और वो भी प्रेम करके. सुषमा स्वराज हरियाणा से आती है और उनके पति है स्वराज कौशल. स्वराज कौशल से सुषमा जी लॉ कॉलेज में पढाई करने के दौरान मिली थी और पढ़ाई करते करते दोनों के बीच दोस्ती हो गयी. ये दोस्ती काफी लम्बे समय तक चली भी. धीरे धीरे दोस्ती प्यार में बदली और उन दिनों में ही सुषमा जी ने अपने घर पर बताया कि वो स्वराज कौशल से प्यार करती है.

अब क्योंकि उनका परिवार हरियाणा के परिवेश से आता था तो ऐसे में कही न कही ये बात उनके आड़े आ गयी और घर के अन्दर काफी तनाव का माहौल भी रहा. सब कुछ बिखरने सा लगा और घर वालो को मनाना भी मुश्किल हो गया लेकिन कोशिशे जारी रखी. इतना भारी विरोध होने के बावजूद सुषमा जी ने अपने प्यार का साथ नही छोड़ा और आखिरकार उन्होंने स्वराज कौशल से शादी कर ली.

आज दोनों ने कई दशक न सिर्फ एक साथ गुजारे है बल्कि दोनों ने ही दुनिया के सामने सच्चे प्यार की एक मिसाल भी कायम की है. सुषमा जी के बारे में तो आप जानते ही है अब जरा स्वराज कौशल के बारे में भी जान ही लीजिये. स्वराज कौशल को देश के सबसे युवा एडवोकेट जनरल होने का गौरव प्राप्त है. वो मिजोरम के गवर्नर के तौर पर भी काम कर चुके है और आज की तारीख में स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट में बतौर वकील काम कर रहे है. आज उनकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े और नामी वकीलों में की जाती है.

वो वाकई में काफी उंचाइयो पर पहुँच चुके है. सुषमा स्वराज ने आज की तारीख में काफी कुछ हासिल कर लिया है. वो भाजपा की प्रवक्ता रही है, उन्होंने संगठन को मजबूत किया है, मोदी जी की करीबी नेता है और साथ ही साथ आज देश की विदेश मंत्री के तौर पर अपनी प्रमुख भूमिका निभा रही है. आज सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल सच्चा प्यार करने वालो के लिए एक मिसाल है और दुनिया को समाज को बताते है कि प्यार करना कोई गुनाह नही है.