वन्देभारत एक्सप्रेस में सफ़र करेंगे खुद प्रधानमंत्री मोदी, लेंगे ट्रेन का अनुभव

368

वन्देभारत एक्सप्रेस भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन है जो 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से नयी दिल्ली और वाराणसी के बीच में चलेगी. ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसे प्रधानमंत्री मोदी के लिये काफी महत्वकांक्षी रेल प्रोजेक्ट भी माना जा रहा था. ट्रेन बनकर तैयार हुई और इसके सफल ट्रायल भी पूर्ण हुए जिसके बाद खुद पीएम मोदी ने भी इस ट्रेन में बैठकर सफ़र करने की इच्छा जाहिर की है. योजना के अनुसार नरेंद्र मोदी इस ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास में सफ़र करेंगे और नयी दिल्ली से होते हुए बनारस जायेंगे. इसी बीच ट्रेन को प्रयागराज पर रोका जाएगा. प्रयागराज में नरेंद्र मोदी 40 मिनट तक एक भाषण देंगे जहाँ उनका प्रोग्राम है. इसी दौरान ट्रेन रूकी रहेगी और फिर पीएम मोदी दुबारा ट्रेन में बैठकर वाराणसी के लिये निकलेंगे.

वाराणसी में भी इसके बाद पीएम मोदी आकर के अपना एक संबोधन करेंगे. कहा जा रहा है कि वो इस सफ़र और बीच बीच में भाषण के जरिये लोगो के बीच अपने इस टी 18 ट्रेन प्रोजेक्ट को हाईलाइट करना चाह रहे है.

ट्रेन में सफ़र करते वक्त पीएम मोदी के साथ में एसपीजी कमांडोज और कुछ चुनिन्दा अधिकारी भी मौजूद रहेंगे जो उनका ट्रेन का जायजा लेने में पूरी पूरी मदद करेंगे ताकि प्रधानमंत्री ट्रेन के पूरे चाल चलन को समझ सके और इसके बाद वो शायद रेलवे से जुड़े और ज्यादा फैसले ले सके. ऐसा नही है कि पहली बार ही पीएम मोदी ने ऐसी कोई यात्रा की हो इससे पहले भी वो खुद दिल्ली मेट्रो में सफ़र कर चुके है और विदेशो से आने वाले राष्ट्रीय मेहमानों को भी मेट्रो का लुत्फ़ दिलवा चुके है जो अपने आप में गर्व करने वाली बात है.

वन्दे भारत एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी बुलेट ट्रेन कही जा रही है जो सारी शताब्दी ट्रेनों की जगह चलाई जायेगी. इस ट्रेन में वर्ल्ड क्लास लेवल की सुविधाये मौजूद है जिनमे एयर कंडीशन, रेइक्लाईनिंग सीट्स, टच लाइट, वेक्यूम टॉयलेट के साथ ही साथ कोच पेंट्री और सीसीटीवी कैमरे जैसी सुरक्षा सुविधाए मौजूद है. इस ट्रेन को बाकी देशो से भी शुभकामनाये मिल रही है.