बजट 2019: गौमाता के लिये बनेगा आयोग, टैक्स छूट की सीमा हुई 5 लाख

983

अरुण जेटली की तबीयत खराब होने के चलते रेलमंत्री पीयूष गोयल ने अतिरिक्त कार्यभार लेते हुए वर्ष 2019- 2020 का बजट पेश किया. बजट की शुरुआत अरुण जेटली के स्वास्थ्य के प्रति शुभकामनाओ के साथ हुआ और फिर सरकार की स्कीम्स की बधाई करते हुए बताया हम 2013 में 11वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थे जबकि अब 2019 में हम विश्व की 6ठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

  1. हमारी सरकार ने महंगाई दर को महज 4.74 प्रतिशत पर लाकर रख दिया है, सरकार ने महंगाई की कमर तोड़ कर रखी है.
  2. 2022 तक हमारी सरकार सभी को घर दे देगी, हर किसी के सर पर अपनी छत होगी.
  3. हमने जीएसटी लाकर के टैक्स की व्यवस्था में आमूलचूक परिवर्तन किया जो भविष्य में देश के लिये फायदेमंद साबित होने वाला है.
  4. पहले सिर्फ छोटे व्यापारियों को कर्ज चुकाने की चिंता होती थी लेकिन अब बड़े व्यपारियो को भी ये चिंता होती है.
  5. हमने एससीएसटी को दिये गये आरक्षण को बरकरार रखते हुए सामान्य वर्ग के गरीबो को भी आरक्षण दिया है, साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में 2 लाख सीटो को बढ़ाया गया ताकि किसी और तबके को फर्क न पड़े.
  6. भारत में 5 साल में 239 अरब डॉलर की एफडीआई इन्वेस्टमेंट आ चुकी है जिससे भारत को काफी विकास मिला है.
  7. बीजेपी की सरकार ने 1 करोड़ 53 लाख घर बनवाये और गरीबो को दिए, जो पिछली सरकार की तुलना में 5 गुना ज्यादा है, साथ ही हमने बिजली को भी सभी के लिये आसान बना दिया है

चलिए अब जानते है वो प्रमुख घोषनाये जिनका आपको भी काफी लम्बे समय से इन्तजार था

  1. 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानो को सालाना 6 हजार रूपये दिए जायेंगे. इसके लिये तीन किश्ते उनके खाते में पहुंचेगी जिसमे से हर किश्त 2 हजार रूपये की होगी, इसमें लगभग 12 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे.
  2. हिन्दुओ की आस्था का ख्याल रखते हुए सरकार ने कामधेनु योजना शुरू करने का भी फैसला किया है, इस पर कुल 750 करोड़ रूपये खर्च होंगे और राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का भी गठन होगा.
  3. पीएम श्रम योगी मान धन योजना को भी मंजूरी मिली जिसमे 15 हजार तक कमाने वाले श्रमिको को हर महीने 100 रूपये जमा करवाने पर 60 की उम्र के बाद 3 हजार रूपये हर महीना पेंशन मिलेगी.
  4. उज्जवला योजना की सफलता से प्रभावित होकर सरकार ने 8 करोड़ और गैस कनेक्शन देने का फैसला किया है.
  5. गाँव तक सडको को मजबूत करने के लिये प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को 19 हजार करोड़ और दिये जायेंगे.
  6. शूटिंग के लिये अब सिंगल विडियो क्लियरेंस की व्यवस्था मिलेगी ताकि फिल्मो का कारोबार बढे. उरी फिल्म देखने में मुझे बड़ा मजा आया.
  7. जिनकी भी इनकम 5 करोड़ से कम की इनकम है उन्हें अब सिर्फ 3 महीने में एक बार जीएसटी रिटर्न भरने की जरूरत पड़ेगी और टैक्स मूल्यांकन के लिये ऑफिस जाने की जरूरत नही होगी सब कुछ ऑनलाइन ही रहेगा.
  8. मनरेगा के लिये 60 हजार करोड़ रूपये का बजट देने का भी ऐलान किया गया है.
  9. इनकम टैक्स स्लैब में आमूलचूक बदलाव करते हुए टैक्स की सीमा को बढाकर 5 लाख रूपये कर दिया गया है.
  10. अगले 5 साल तक भारत में 1 लाख गाँवों को डिजिटल गाँव बनाने का भी वादा किया गया है. जिसमे इन्टरनेट, आधार और जनधन खातो का पूरा पूरा उपयोग किया जाएगा.
  11. भारत में इलेक्ट्रिक कारो की पूरी व्यवस्था होगी. पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होगी इससे तेल आयात में कमी होगी और विदेशो पर निर्भरता में कमी आयेगी.
  12. सस्ता अनाज उपलब्ध करवाने के लिये 1 लाख 70 हजार करोड़ रूपये का बजट तय किया गया है.
  13. अगर आप इन्वेस्टमेंट सेविंग्स करते है तो आप 6.50 लाख तक टैक्स बचा सकेंगे.